सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी में आप एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं, फायदे सुनकर चौंक जाएंगे !

हल्दी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। हमें अक्सर सलाह दी जाती है कि सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से पेट आसानी से साफ हो जाता है और जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है उन्हें भी राहत मिलती है। लेकिन हम आपको आज यह सलाह देंगे कि इस गुनगुने पानी में आप एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीएं, जानते हैं क्यों?

हम आपको गुणों की खान हल्दी के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो आपको तंदरुस्त रखेगी। इसके लिए केवल गुनगुना पानी और एक चम्मच हल्दी उसमें मिलानी है और उसे सुबह खाली पेट ही पीना है। हल्दी को एंटी सेप्टिक कहा जाता है। हल्दी हमें कई तरह के संक्रमण से बचाती है। शरीर के अंदरूनी घाव हो या बाहर के घाव…यह उन्हें भरने का काम करती है।

हल्दी का पानी एंटी-ऑसीडेंट होता है यानि कि प्रतिउपचायक होता है। यह पानी शरीर में उन तत्वों को पैदा नहीं होने देता जो कोशिकाओं को नष्ट करने का काम करते हैं। सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से हमारी पाचन शक्ति मजबूत बनती है। पेट साफ होता है और पूरे दिन अच्छी भूख लगती है। इसके अलावा यह हल्दी शरीर के एक्स्ट्रा फैट और कॉलेस्ट्राल को काटकर दिल को भी दुरुस्त बनाए रखने का काम करती है।

सुबह उठने के बाद यदि आप हल्दी वाला गुनगुना पानी पीएंगे तो इससे पेट और छाती की जलन कम हो जाती है। हम में से ऐसे कई लोग हैं जिन्हें रात को अधिक खाना खाने के बाद सुबह उठते ही जलन महसूस होने लगती है और फिर यह जलन पूरा दिन परेशान करती है। ऐसे में हल्दी वाला पानी राहत देता है। जिन लोगों को हमेशा ही जलन या एसिडिटी जैसी तकलीफ रहती है उन्हें रोजाना यह पानी पीना चाहिए। एक हफ्ते में ही असर दिखने लगेगा।

हल्दी के मौजूद ‘कर्कमिन’ तत्व हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल मानसिक बीमारियों को बचाने के लिए जिस ब्रेन-डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर की जरूरत होती है, वह हल्दी के कर्कमिन तत्व से ही मिलता है। और यदि यह सुबह लिया जाए, जिस समय दिमाग फ्रेश होता है, तो अधिक काम करता है। हल्दी का पानी उन लोगों के लिए बेहद रामबाण इलाज सिद्ध होता है जिन्हें गठिया रोग हो। हल्दी का सेवन डायबिटिज को कंट्रोल करने का काम भी करता है। यह डायबिटिज के बढ़ते स्तर को काबू में रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *