बारिश में 7 घंटे मेनहोल के पास खड़ी रही कांता मूर्ति, BMC से सराहना की जगह मिली फटकार

मुंबई के माटुंगा इलाके का एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहा है। ये वीडियो 4 अगस्‍त का है, जो माटुंगा निवासी एक महिला कांता मूर्ति के साहस की कहानी कहता है। दरअसल मुंबई में लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है ऐसे में ये महिला खुले मैनहोल से दुर्घटनाओं को रोकने के लिए 7 घंटे तक वहां खड़ी रही। महिला ने बताया कि मैंने खुद मैनहोल को खोला जिससे सड़क पर जमा पानी बह जाये और वहां खड़ी होकर वाहनों को चेतावनी देती रही लेकिन काफी देर बाद जब बीएमसी के अधिकारी वहां आये तो उन्‍होंने मुझे इसके लिए खूब डांटा।

कांता मूर्ति मुंबई में ही रहती हैं, फूल बेचकर अपना घर चलाती हूं और अपने तीन बच्‍चों की पढ़ाई और रहन सहन का खर्चा उठाती हूं। महिला ने बताया कि उसके पांच बच्‍चों की शादी हो चुकी है और वो अब अलग रहते हैं। उसकी कमायी से ही पूरे घर की जरूरतें पूरी होती हैं। उसके पति रेल दुर्घटना का शिकार होने के बाद दिव्‍यांग हो गये थे, इसलिए घर का सारा बोझ वो खुद ही उठाती है।

गौरतलब है कि मुंबई में मानसूनी बारिश का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। सड़कों पर पानी का सैलाब बह रहा है ऐसे में खुले मेनहोल और नालों के कारण किसी भी क्षण अप्रिय घटना होने की संभावना बनी रहती है। पिछले दिनों सांताक्रूज़ पूर्व में त्रिमूर्ति चॉल के तीन कमरे भारी बारिश के कारण ढह गए थे। इन कमरों के पीछे स्थित खुले नाले में गिरने से एक महिला व दो लड़कियां लापता हो गयी थी। पुलिस ने हादसे का शिकार हुई एक लड़की को तो बचा लिया था और उसे वी एन देसाई अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है जबकि अन्‍य दो कि तलाश के लिए एनडीआरएफ की टीमें लगी हुई थी।

Source: Dainik Jagran

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *