बहुत ही कम उम्र में हो गई थी नीना गुप्ता की पहली शादी, एक साल में ही टूट गया था रिश्ता !

बॉलिवुड ऐक्ट्रेस नीना गुप्ता (Neena Gupta) इन दिनों अपनी ऑटोबायॉग्रफी (Neena Gupta Autobiography) ‘सच कहूं तो’ (Sach Kahun Toh) को लिए काफी चर्चा में हैं। इस ऑटोबायॉग्रफी में नीना गुप्ता ने अपने बारे में कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिन्हें लोग अभी तक नहीं जानते थे। ऐसा ही एक खुलासा उन्होंने अपनी पहली शादी (Neena Gupta First Marriage) के बारे में किया है। नीना गुप्ता की काफी कम उम्र में शादी हो गई थी और यह शादी मुश्किल से एक साल चल पाई थी।

पढ़ते हुए ही हो गई थी नीना की शादी

नीना ने अपनी पहली शादी के बारे में बताया है कि उन्होंने काफी कम उम्र के व्यक्ति अमलान कुसुम घोष से शादी की थी। वह उस समय आईआईटी में पढ़ाई कर रहे थे जबकि नीना गुप्ता संस्कृत में मास्टर्स कर रही थीं। नीना ने ऑटोबायॉग्रफी में इस बारे में लिखा, ‘अमलान और मैं छिपकर कैंपस, हॉस्टल और मेरे घर के पास मिला करते थे। उनके पैरंट्स दूसरे शहर में रहते थे मगर उनके ग्रैंडफादर मेरी ही गली में रहा करते थे, इसलिए त्योहार और छुट्टियों में उनके पास आ जाते थे।’

पैरंट्स को इस रिलेशनशिप से नहीं थी शिकायत

नीना के इस सीक्रेट रिलेशनशिप के बारे में तब तक किसी को पता नहीं चला जब तक कि उनके एक फ्रेंड ने इस बारे में उनके पैरंट्स को नहीं बताया। हालांकि फिर भी नीना और अमलान के रिलेशनशिप पर कोई असर नहीं पड़ा। बाद में नीना को अमलान के साथ श्रीनगर जाने की भी इजाजत मिल गई क्योंकि वास्तव में उन्होंने शादी कर ली थी।

‘कभी खुद को आम हाउसवाइफ की तरह नहीं देखा’

अमलान से अपनी शादी के टूटने पर बात करते हुए नीना ने लिखा, ‘अमलान चीजों को अलग तरह से देखते थे। मुझे हमेशा लगता था कि हम सैटल हो जाएंगे और अपने परिवार पर फोकस करेंगे। लेकिन शायद मैं ज्यादा ही महत्वाकांक्षी हो गई थी और कभी खुद को एक आम हाउसवाइफ की तरह नहीं देखा। मुझे जिंदगी में और भी बहुत कुछ चाहिए था। इसके बाद जब मैं थिअटर करने लगी तो मुझे मेरा रास्ता साफ नजर आने लगा।’

‘उनसे आज भी नहीं है कोई शिकायत’

नीना ने आगे लिखा, ‘जिस थोड़े समय के लिए मेरी और अमलान की शादी चली, उसमें हम कोई खास नहीं लड़े। हमारे बीच रोजाना की जिंदगी, हमारा घर कैसे चल रहा था या मेरी पढ़ाई या करियर पर कभी बहस नहीं हुई। हम लोग उस समय बहुत छोटे थे जब हमारी शादी हो गई थी। अब भी मुझे अमलान से कोई शिकायत नहीं है।’ नीना और अमलान एक ही साल के भीतर अलग हो गए थे। बाद में नीना गुप्ता पूर्व वेस्ट इंडियन क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ रिलेशनशिप में रहीं जिनसे उनकी बेटी मसाबा हैं। काफी वक्त के बाद नीना ने विवेक मेहरा से शादी कर ली और अब उनकी इस दूसरी शादी को 13 साल हो चुके हैं।

Source: Navbharat Times