17 बार ‘कृष्ण’ बन इस एक्टर ने बनाया था रिकॉर्ड, लोग सच में भगवान मान करने लगे थे पूजा

‘जन्माष्टमी’ के इस पावन पर्व में हर कोई कृष्ण की भक्ति में रंगा दिख रहा है। बॉलीवुड की भी कई हस्तियों ने अपने फैंस को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दी हैं। फिल्म इंटस्ट्री में ऐसे कई एक्टर रहे जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर कृष्ण की छवि को बखूबी उकेरा । कुछ तो इतने पॉपुलर हुए कि दर्शक असल में उन्हें कृष्ण समझकर पूजने लगे। आज जन्माष्टमी के मौके पर हम आपको ऐसे एक्टर के बारे में बताते हैं जिन्होंने 17 बार कृष्ण का किरदार निभाया।

1

इस पॉपुलर एक्टर का नाम नंदमुरि तारक रामा राव है। तेलुगु फिल्मों के मशहूर एक्टर एनटी रामा राव को एनटीआर के नाम से भी जाना जाता है। एक्टर के अलावा एनटीआर डायरेक्टर और पॉलिटीशियन भी थे। पॉलिटिक्स में आने से पहले एनटीआर मशहूर अभिनेता रहे। उनका निधन 73 साल की उम्र में हो गया था।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1950 से की थी। उस दौरान ज्यादातर फिल्में हिंदू देवी-देवताओं पर बनती थीं। एनटीआर इन फिल्मों में कृष्ण या राम का किरदार निभाते थे। दर्शक उन्हें कृष्ण के रोल में इतना पसंद करने लगे कि उन्होंने लगातार 17 फिल्मों में कृष्ण का किरदार निभा डाला।

इन फिल्मों में ‘श्री कृष्णार्जुन युधम’, ‘कर्णं’ और ‘दानवीर सूर कर्ण’ काफी पॉपुलर हैं। एनटीआर ने करीब 250 तेलुगु फिल्मों में काम किया। एनटीआर तेलुगु फिल्मों के इतिहास में सबसे ज्यादा फेमस एक्टर रहे हैं। तेलुगु के अलावा एनटीआर ने तमिल और हिंदी फिल्में भी कीं। फिल्मों में बेहतरीन काम के लिए उन्हें तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला ।

बाद में एनटीआर ने पौराणिक फिल्में छोड़ ऐसे रोल करना शुरू कर दिया जो व्यवस्था के खिलाफ लड़ता था। एनटीआर ने 1982 में तेलुगु देशम पार्टी की स्थापना की और पॉलिटिक्स में एंट्री ली। फेमस एक्टर होने के चलते एनटीआर और उनकी पार्टी को जबरदस्त सफलता मिली। इसी के साथ वो आंध्र प्रदेश के 10वें मुख्यमंत्री बने।

एनटीआर ने कृष्ण की तरह ही अपनी प्रजा की खूब मदद की। एनटीआर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने 1942 में अपने मामा की बेटी बासव तारकम से शादी की थी। एनटीआर के 8 बेटे और 4 बेटियां थीं। 1985 में उनकी पत्नी का निधन हो गया था। सन 1993 में 70 साल की उम्र में रामा राव ने तेलुगु लेखक लक्ष्मी पार्वती से शादी की थी लेकिन एनटीआर के परिवार ने लक्ष्मी को कभी भी स्वीकार नहीं किया। एनटीआर का बेटा जूनियर एनटीआर साउथ की फिल्मों में जाना-माना नाम है।

Source: Amar Ujala

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *