जाने अगर सपने में मृत परिजन दिखाई दे तो वास्तव में इसका क्या मतलब होता है

यूँ तो इंसान रात को सोते समय या नींद में कई तरह के सपने देखता है, लेकिन इनमे से कुछ सपने ऐसे भी होते है, जो इंसान की परेशानी का सबब बन जाते है. जी हां जैसे कि सपने में किसी मृत परिजन को देखना काफी अशुभ माना जाता है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सपने में मृत परिजनों के दिखने के पीछे भी एक बहुत बड़ी वजह छिपी होती है. जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे. यक़ीनन इस वजह के बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे. सबसे पहले तो हम आपको ये बता दे कि आप नींद में जो भी सपना देखते है, उस सपने का कोई न कोई मतलब तो जरूर होता है. जी हां बता दे कि कोई भी सपना बेमतलब नहीं होता.

हालांकि कई बार हम कोई ऐसा सपना भी देख लेते है, जिसके कारण हमारे चेहरे पर मुस्कान सी आ जाती है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो कुछ सपने हमें ख़ुशी देते है और कुछ सपने हमारी परेशानी की वजह बन जाते है. वही कुछ सपने ऐसे भी होते है, जो भविष्य में सच हो जाते है और कुछ सपने महज हमारी कल्पना बन कर रह जाते है. बरहलाल आप नींद में भले ही कोई भी सपना क्यों न देखे, लेकिन गलती से भी कभी किसी सपने को नजर अंदाज न करे. जी हां क्यूकि अगर आपने किसी भी सपने को नजर अंदाज करने की गलती की, तो हो सकता है कि आगे चल कर इसका नुक्सान आपको ही भुगतना पड़े. तो चलिए अब हम आपको बताते है कि अगर आपको सपने में मृत परिजन दिखाई दे, तो वास्तव में इसका क्या मतलब होता है.

गौरतलब है कि हिन्दू धर्म के अनुसार अगर आप सपने में किसी भी मृत परिजन को खुश या स्वस्थ देखते है, तो इसका मतलब ये है कि आपके परिजन मरने के बाद जहाँ पर भी है, वहां वो बेहद खुश है. जी हां वास्तव में सपने के द्वारा आपके परिजन आपको ये संदेश देना चाहते है कि वो मरने के बाद दुखी नहीं है और उनकी आत्मा को शांति मिल चुकी है. इसलिए हम तो आपसे यही कहेंगे कि अगर आपको सपने में कभी अपने मृत परिजन दिखाई भी दे, तो आपको डरने की बिलकुल जरूरत नहीं है, क्यूकि सपने में मृत परिजन का दिखना तब अशुभ माना जाता है, जब वो आपको कोई चीज दे या आप उनसे कोई चीज ले.

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे सपने में मृत परिजन दिखने का मतलब ये नहीं है कि आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है. जी हां वास्तव में इसका मतलब ये है कि आपके परिजन आपको कुछ बताना चाहते है और आपको अपने सपने के द्वारा उनके संदेश को केवल समझना है. ऐसे में अगर आप इस सपने को नजर अंदाज करने की गलती करेंगे, तो यक़ीनन भविष्य में आपको इसका परिणाम भुगतना पड़ सकता है. बरहलाल हम तो यही कहेंगे कि अगर अब आपको कभी सपने में मृत परिजन दिखाई दे तो उनसे डरने की बजाय उनके संदेश को समझने की कोशिश करे.

Source: Rhumour Times 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *