Birthday Special: जब Rajesh Khanna से शादी के लिए Dimple Kapadia ने छोड़ दी फिल्में

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादी बॉलीवुड में एक जमाने में सबसे बड़ी खबर बन गई थी. दरअसल, उस दौर में राजेश खन्ना को सुपरस्टार का दर्जा हासिल हो चुका था, तो डिंपल कपाड़िया फिल्म ‘बॉबी’ के बाद बॉलीवुड सेंसेशन बन चुकी थी. बहुत कम लोगों को ही यह बात पता होगी कि गुजराती गर्ल डिंपल कपाड़िया की राजेश खन्ना से पहली मुलाकात अहमदाबाद के नवरंगपुरा स्पोर्ट्स क्लब में हुई थी. आज डिंपल के जन्मदिन के जानते है की कितनी थी राजेश खन्ना के लिए उनकी दीवानगी.

डिंपल और राजेश की शादी डिंपल के पैतृक बंगले में हुई थी, लेकिन दोनों का रिसेप्शन मुंबई के मशहूर होटल होराइजन में हुआ था. इस रिसेप्शन में बॉलीवुड की कई नामी हस्तियां पहुंची थीं. शादी के बाद राजेश खन्ना ने डिंपल का फिल्मों में काम करना बंद कर दिया. डिंपल कपाड़िया शादी के वक्त ‘बॉबी’ की शूटिंग कर रही थी. उनके हाथों में शादी की मेहंदी लगी हुई थी. डिंपल को फिल्म के लिए एक गाना शूट करना था, लेकिन उनके हाथों में लगी मेहंदी से फिल्म के निर्देशक को दिक्कत थी.

गाने की शूटिंग पूरी करने के लिए डिंपल को हाथों की मेहंदी छिपाना पड़ा था. डिंपल ने दो बेटियों को जन्म दिया टि्ंवकल और रिंकी. राजेश और डिंपल की शादी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई और दोनों एक-दूसरे से अलग रहने लगे. 1984 में फिल्म ‘जख्मी शेर’ से डिंपल ने बॉलीवुड में कमबैक किया पर यह फिल्म सफल न रही. 1985 में फिल्म ‘सागर’ में ऋषि कपूर के साथ डिंपल ने काम किया.

1991 में प्रदर्शित ‘लेकिन’ डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई. इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि गायिक लता मंगेशकर ने इस फिल्म का निर्माण किया था. साल 1993 में प्रदर्शित फिल्म ‘रूदाली’ डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है.

राजस्थान की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उन्होंने शनिचरी नामक एक ऐसी युवती का किरदार निभाया, जो तमाम दुख के बाद भी नहीं रो पाती है. हालांकि, यह फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई. लेकिन, अपने दमदार अभिनय से डिंपल ने दर्शकों के साथ ही समीक्षकों का भी दिल जीत लिया. ‘रुदाली’ के लिए डिंपल को नेशनल अवॉर्ड भी मिला.

सिने करियर में डिंपल ने लगभग 75 फिल्मों में अभिनय किया है. डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों मे- अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद, बंटवारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पाटियाला हाउस आदि शामिल हैं. हाल के वर्षों में वो ‘फाइंडिंग फैनी’ और ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्मों में नजर आई हैं और वो लगातार काम कर रही हैं.

Source: Zee News

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *