टीवी इंडस्ट्री से दूर अब ये काम कर रहे हैं कसौटी के अनुराग बासु, जानिए अब कहां रहते हैं CEZANNE KHAN !

जब भी किसी ऑन स्क्रीन जोड़ी की केमिस्ट्री को याद किया जाता है तब तब ‘कसौटी जिंदगी की’ के अनुराग और प्रेरणा का जिक्र जरूर आता है। अनुराग बसु और प्रेरणा की प्रेम कहानी इतिहास के पन्नों में दर्ज है । प्रेरणा यानी श्वेता तिवारी तो आज भी इंडस्ट्री में सक्रिय हैं लेकिन अनुराग बसु लंबे वक्त से इंडस्ट्री से गायब हैं।

क्या आप जानते हैं मूल रूप से पाकिस्तान से ताल्लुक रखने वाले सीजेन खान भारतीय टीवी इंडस्ट्री से दूर पाकिस्तान और मिडिल ईस्ट में प्रसारित होने वाले सीरियलों में काम कर रहे हैं।

भले ही आज सीजेन का चेहरा सिल्वर स्क्रीन पर नजर ना आता हो लेकिन अनुराग का नाम लेते ही सबसे पहले उन्हीं का ख्याल जहन में आता है। यूं तो सीजेन ने भारतीय टीवी इंडस्ट्री में ज्यादा काम नहीं किया लेकिन जितना भी काम किया उसके लिए खूब तारीफें बटोरी। साल 1997 में सीजेन ने हसरतें से डेब्यू किया था। इसके बाद पलछिन, कलीरे, दुश्मन,आपबीती में भी वो नजर आए। साल 2001 में ‘कसौटी जिंदगी की’ में एकता कपूर ने उन्हें ब्रेक किया। ये ब्रेक सीजन के करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ।

कसौटी जिंदगी की  के साथ सीजेन ने लंबी पारी खेली। सीरियल में अनुराग के किरदार में सीजन को इतना पसंद किया गया कि उनके सितारे साफ तौर पर बुलंदियों पर नजर आने लगे थे। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। कसौटी जिंदगी की में काम करने के बाद सीजेन ने इक्का-दुक्का सीरियल में काम किया और ज्यादा लाइमलाइट नहीं बटोर पाए। इस दौरान सीजेन ने सीरियल ‘पिया के घर जाना है’ में काम किया। इसमें उनके साथ करणवीर बोहरा भी नजर आए थे ।

इन दिनों सीजेन खान पाकिस्तानी सीरियल में काम करके खुश हैं। वो ज्यादातर वक्त दुबई में बिताते हैं जहां पर उनकी शूटिंग 6 हफ्तों तक चलती है। इसके अलावा वो न्यूयॉर्क में अपने बिजनेस पर भी खासा ध्यान दे रहे हैं। कुछ साल पहले खबर आई थी कि सीजेन खान टीवी शो गंगा से कमबैक करने जा रहे हैं लेकिन ये खबर गलत साबित हुई थी। फिर खबर आई कि सीजेन रियलिटी शो बिग बॉस 11 में दिखाई देंगे। ये भी नहीं हो सका। सीजेन के फैंस उन को सिल्वर स्क्रीन पर देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

आपको ये भी बता दें बेहद सीधे-साधे और आम भारतीय जैसे दिखने वाले सीजन खान का लुक पूरी तरह से बदल चुका है। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें चर्चा का विषय बनती है। उनके इंस्टाग्राम पोस्ट पर फैंस उनसे फिर से भारतीय सीरियल में वापसी करने की अपील करते हैं।

आपको ये भी बता दें कि सीजेन खान का परिवार मूल रूप से अफगानिस्तान से तालुकात रखता है। उनकी मां के कुछ रिश्तेदार पाकिस्तान के कराची में रहते हैं। सीजेन के पिता रईस खान पाकिस्तान के मशहूर सितार वादक है।

सीजेन की मां तसनीम खान इंटीरियर डिजाइनर हैं। हालांकि सीजेन का जन्म भारत में ही हुआ है। उनका नाम फ्रेंच पेंटर पॉल सिजेन से प्रभावित होकर सिजेन खान रखा गया था। उनकी परवरिश और पढ़ाई मुंबई में हुई है। कॉलेज के दिनों से ही सीजेन ने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था। सिजेन 1997 से 2009 तक इंडियन टीवी इंडस्ट्री से जुड़े रहे लेकिन अब वो भारत में नहीं रहते।

Source :- E 24 Bollywood

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *