बॉलीवुड अभिनेत्रियां जिन्हें होना पड़ा था कास्टिंग काउच का शिकार !

कास्टिंग काउस फिल्म इंडस्ट्री का एक घिनौना सच है। जो जब भी सामने आता है, दिल दहल जाता है। बॉलीवुड में हिरोइन बनने का सपना लेकर आईं कई अभिनेत्रियों को इसका सामना करना पड़ा है। कई अभिनेत्रियों ने अपने साथ हुईं ‘कास्टिंग काउच’ की घटना को पब्लिकली माना और अपने अनुभवों को शेयर भी किया।

साउथ और बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना-पहचाना चेहरा हैं राधिका आप्टे। राधिका ने हिन्दी समेत कई बंगाली, तमिल,तेलुगु, मलायलम फिल्मों में काम किया है। राधिका 2018 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘पैडमैन’ में भी नज़र आईं थी। राधिका ने अपने इंटरव्यू में स्वीकार किया था कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था, जब एक एक्टर ने उन्हे बॉलीवुड में एक फिल्म की पेशकश करने की कोशिश की थी, यदि वह उसके साथ समझौता करती हैं तो।

बोल्ड और खूबसूरत एक्ट्रेस सुरविन चावला ने कई सीरियल्स में काम करने के बाद फिल्मों का रुख किया था सुरवीन को भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री में इस तरह की घटना का शिकार होना पड़ा था। सुरवीन ने खुलासा किया था कि उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था और उन्होने समझौता  करने से इंकार कर दिया था। सुरवीन ने ये भी माना कि उन्हें बॉलीवुड में इस तरह के मुद्दों का सामना नहीं करना पड़ा था।

डायरेक्टर अनुराग कश्यप की एक्स-वाइफ कल्कि कोएच्लिन ने सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया था कि उन्हें अपने करियर में कास्टिंग काउच जैसी घिनौनी घटना का सामना करना पड़ा था। कल्कि ने कहा था कि वह भारत से नहीं हैं, इसलिए लोगों को लगता था कि वह आसानी से अपने फायदे के लिए उनका शोषण कर पाएगें। लेकिन कल्कि ने ऐसे किसी भी समझौते से इनकार कर दिया था। और अपने टैलेंट के दम पर इंडस्ट्री में जगह बनाई।

कई पॉपुलर सीरियल्स, फिल्मस और वेब सीरिज़ में दिख चुकी टिस्का चोपड़ा इंडस्ट्री जानी-मानी एक्ट्रेस हैं। टिस्का चोपड़ा को आमिर खान की फिल्म ‘तारे ज़मीन पर’ में ईशान की मां के किरदार के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है। टिस्का ने भी खुले तौर पर स्वीकार किया है कि उन्हें एक फिल्म में काम करने के लिए अपने करियर की शुरुआत में कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था।

एक्ट्रेस एली अवराम ने भी अपने एक इंटरव्यू में माना था कि उन्होने भी इस तरह की घटना को अपने करियर के शुरुआती दौर में झेला है। कास्टिंग काउच के बारे में पूछे जाने पर एली अवराम ने बताया कि उन्हें अपने शुरुआती दिनों में दो निर्देशकों मिले थे जिन्होने संकेत दिया कि वह उनके साथ सोना चाहते हैं। हांलाकि उन्होने सीखा ऑफर नहीं दिया था सिर्फ इशारों में यह बात कही। इसके अलावा एली ने यह भी बताया कि उन्हें बॉडी शेमिंग का भी सामना करना पड़ा था। उन्हें ये कहकर निकाल दिया जाता था कि वो अभिनेत्री नहीं बन पाएंगी क्योंकि वह काफी छोटी हैं। उन्हें वज़न कम करने के लिए भी कहा जाता था।

Source:- E-24 Bollywood

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *