आंखों से पानी निकलने की समस्या को दूर करता है अंगूर, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल !

अंगूर अलग-अलग रंगों और रूपों में आते हैं। लाल, हरे, और बैंगनी अंगूर, बीजहीन अंगूर, अंगूर जेली, अंगूर जैम और अंगूर के रस, किशमिश, करेंट्स, सुल्तान्स और वाइन सभी अंगूर के रूप हैं। अंगूर के बारे में कुछ तथ्य जो बताते हैं क्यों हैं अंगूर इतने खास :- अंगूर में मौजूद पोषक तत्व कैंसर, आंख की समस्याओं, हृदय रोग, और अन्य स्वास्थ्य परिस्थितियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। रेसवेरटोल अंगूर में मौजूद एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो स्वास्थ्य को लाभ देता है। अंगूर एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम, और विटामिन और अन्य खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। अंगूर मधुमेह रोगियों के लिए भी अच्छा होता है।

अंगूर कैसे उपयोगी है जानें:

1.  कैंसर: अंगूर में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिन्हें पॉलीफेनॉल कहा जाता है। इन्हें एंटी-इन्फ़्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लाल अंगूरों में रेसवेरटोल होता है, यह लाल अंगूरों की खाल में पाया जाता है। प्रयोगशाला अध्ययनों ने सुझाव के मुताबिक रेसवेरटोल लिम्फ, लीवर, पेट, स्तन, कोलन, त्वचा कैंसर, और ल्यूकेमिया में ट्यूमर के विकास को धीमा या रोकने में सक्षम हो सकता है।

2. दिल का स्वास्थ्य: अंगूर में मौजूद पॉलीफेनॉल, जैसे रेसवर्टरोल, एंटीऑक्सीडेंट, लिपिड-कम करने और एंटी-इन्फ़्लामेट्री क्रियाएं होती हैं जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारी (सीवीडी) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं। वे अनियमित दिल के धड़कन के जोखिम को प्लेटलेट बिल्ड-अप और रक्तचाप को कम करकर प्राप्त कर सकते हैं।अंगूर में फाइबर और पोटेशियम होता है । ये दोनों ही दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

3. रक्तचाप: पोटेशियम की अधिक मात्रा का आहार में सेवन करने से पहले से मौजूद अधिक सोडियम के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद हो सकती है। अंगूर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। इससे यह पता चलता है कि पोटेशियम उन लोगों में जिन्हे सोडियम की वजह से उच्च रक्तचाप की शिकायत है मदद मिल सकती है।

4. कब्ज: अंगूर पानी और फाइबर बहुत ही अच्छा स्रोत है। ये लोगों को हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकते हैं । आंतों की प्रक्रिया को नियमित रूप से रखते हैं और कब्ज की शिकायत को कम कर सकते हैं।

5. एलर्जी: क्वार्सेटिन के एंटी-इन्फ़्लामेट्री प्रभावों के कारण, कुछ वैज्ञानिक सुझाव देते हैं कि अंगूर खाने से एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इन एलर्जीयों में बहती नाक, आँखों से पानी आना शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *