देखिए कितने बड़े हो गए ये मशहूर चाइल्ड एक्टर्स, बचपन में इनकी एक्टिंग की दुनिया थी दीवानी !

टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ की आनंदी, ‘शाका लाका बूम बूम’ के संजू और ‘पृथ्वीराज चौहान’ के योद्धा पृथ्वीराज तो आपको याद ही होंगे। ये सभी ऐसे बाल कलाकार रह चुके हैं, जिन्होंने कम उम्र में ही दर्शकों के दिलों में अच्छी जगह बना ली थी। ऐसे ही तमाम कलाकारों का जिक्र करेंगे जो कभी बाल कलाकार के तौर पर इंडस्ट्री से जुड़े थे।

सबसे पहले बात करते हैं ‘बालिका वधू’ की आनंदी यानी अविका गौर की। इन्होंने टीवी धारावाहिक में आनंदी का किरदार निभाकर घर-घर में जगह बनाई। उस समय आनंदी बेहद कम उम्र में ही मशहूर हो गई थीं। फिर उन्हें ‘ससुराल सिमर का’ में देखा गया था। तब तक वे बड़ी हो चुकी थीं। अविका की उत्तर भारत ही नहीं बल्कि दक्षिण भारत में पकड़ है। उन्होंने कई साउथ फिल्मों में भी अभिनय किया। 2013 में आई तेलुगू फिल्म ‘उइय्याला जंपाला, 2015 में रिलीज हुई ‘सिनेमा चूपिस्ता मामा’ और 2019 में आई ‘राजू गारी गदी’ जैसी तेलुगू फिल्म में उन्होंने अभिनय किया है।

‘शाका लाका बूम बूम’ के जरिए बच्चों के बीच चहीते बने संजू यानी किंशुक वैद्य ने भी काफी लोकप्रियता बटोरी। साल 2000 से 2004 तक उन्होंने बच्चों का खूब मनोरंजन किया। उस वक्त के सभी बच्चे संजू के दीवाने हुआ करते थे। इसके बाद उन्होंने 2016 में बड़े होकर 2016 में ‘एक रिश्ता साझेदारी का’ से वापसी की मगर उनका सफर ज्यादा लंबा नहीं रहा। वे 2017 तक ही इसमें दिखाई दिए। फिर उन्होंने ‘जात ना पूछो प्रेम की’ और ‘कर्ण संगिनी’ जैसे सीरियल में अभिनय किया।

बाल कलाकार के तौर पर इंडस्ट्री में कदम रखने वाले रजत टोकस ने 1999 में ही अभिनय करना शुरू कर दिया था। सबसे पहले वो ‘जादुई चिराग’ में नजर आए थे। इसके बाद उन्होंने बोंगो, लाइटहाउस, एक नजर की तमन्ना, मेरे दोस्त, हे हवाएं, खोज खजाना की और अभिव्यक्ति में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया। 2005 में आए साईं बाबा’ के बाद उन्हें 2006 में ‘धरती का वीर पृथ्वीराज चौहान’ के लिए चुन लिया गया। कई शोज करने के बाद वे 2019 में ‘नागिन 3’ में भी दिखे।

अभिनेत्री अदिति भाटिया ने बाल कलाकार के रूप में विज्ञापनों के जरिए शुरुआत की थी। इसके बाद वे विवाह, शूटआउट एट लोखंडवाला, द ट्रेन, चांस पे डांस और सरगोशियाां जैसी फिल्मों में उन्होंने अभिनय किया। इसके अलावा उन्होंने टीवी शोज होम स्वीट होम, टशन ए इश्क, ये है मोहब्बतें, कॉमेडी नाइट्स बचाओ ताजा, कॉमेडी सर्कस, खतरा खतरा खतरा में भी काम किया।

अहसास चन्ना 5 अगस्त 1999 को मुंबई में ही पैदा हुई थीं। उन्होंने चाइल्ड के तौर पर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में कदम रखा। उनको पिता इकबाल चन्ना पंजाबी फिल्मों के निर्माता थे और मां कुलबीर कौर खुद एक अभिनेत्री थीं। अहसास ने फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने बहुत कम उम्र में ‘वास्तु शास्त्र’ नाम की फिल्म की थी, जिसमें वह लीड अभिनेत्री सुष्मिता सेन की बेटे के रूप में थी। उन्होंने छोटे लड़के की भूमिका निभाई थी। उनके कैरेक्टर का नाम रोहन था। कभी अलविदा न कहना, आर्यन, माय फ्रेंड गणेशा, फूंक, फूंक 2, 340 और रुख जैसी फिल्मों में काम किया। इसके अलावा अहसास दक्षिण भारतीय तमिल और तेलुगू फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी हैं।

Source :- Amar Ujala

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *