10 बॉलीवुड फिल्में जिन्होंने भारत में सफलता के झंडे गाडे पर विदेश में कर दिया बैन !

दोस्तों बॉलीवुड में आये दिन कई फिल्मे बनती है और रिलीज़ होती है,और फिल्मो के शौकीन लोग इन फिल्मो के रिलीज़ का इंतज़ार करते है,पर आज कल `फिल्मो का लेवल काफी अच्छा हो गया है,क्यूंकि आज की फिल्मे असलियत को उजागर और समाज की कई बुराइयों को दूर करने के लिए बनाई जा रही है,जो की आने से पहले ही अपनी कहानी के दम पर हिट होने की ज़िम्मेदारी उठा लेती है,हिंदी सिनेमा कई ऐसी फिल्मे है जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे. ये सिर्फ अपने देश का ही नहीं लेकिन कई बार हमारी फ़िल्में विदेशी मुल्क के लोगों को भी पसंद आती हैं. आज हम ऐसी ही फ़िल्मों की बात करेंगे जो भारत में हिट थी मगर कई जगहों और देशो में बैन हो गयी ।


पैडमैन 

अक्षय कुमार की फ़िल्म, पैडमैन को भारत में लोगों ने बहुत सराहा,और यह फिल्म हिट रही तो वहीं पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म को बैन कर दिया ।

ओह्ह माय गॉड 

फ़िल्म ने लोगों के धार्मिक अंधविश्वास को लेकर सवाल किए थे. हालांकि, मध्यपूर्वी देशों में फ़िल्म को लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए बैन का सामना करना पड़ा ।

दी डर्टी पिक्चर 

यह फ़िल्म अभिनेत्री, सिल्क स्मिता के वास्तविक जीवन पर आधारित थी. लीड रोल में एक्ट्रेस, विद्या बालन है. फ़िल्म को अधिक बोल्ड सीन्स होने की वजह से कुवैत में बैन कर दिया था ।

डेली बेली 

वैसे तो फ़िल्म को भारत में भी एडल्ट सर्टिफ़िकेट मिला था मगर नेपाल में इसे बैन कर दिया गया. गालीगलोच और अश्लील दृश्य इसकी

बॉम्बे

बॉम्बे फिल्म लोगो को बेहद पसंद आयी थी. फ़िल्म के रिलीज़ के दौरान कई सारी हिंसक घटनाएं हुई थी जिसको देखते हुए सिंगापुर सरकार ने इसे बैन कर दिया ।

बेबी 

भारतीय खुफ़िया तंत्र की एक विशिष्ट टीम पाकिस्तानी आतंकवादियों का पता लगाने और उन्हें ख़त्म करने का प्रयास करती है. पाकिस्तान को ग़लत तरीक़े से दिखने की वजह से यह फ़िल्म वहां बैन कर दी गई थी ।

रांझणा 

इस फिल्म में सोनम कपूर के किरदार के कारण बवाल खड़ा हो गया था,क्यूंकि ये मुस्लिम समुदाय के लोगो की भावनाओ को ठेस पंहुचा रही थी, जो कि मुस्लिम होकर दो हिन्दू लड़कों से प्यार करती है. इस फिल्म को पकिस्तान में बेन कर दिया गया था ।

एजेंट विनोद

इस फिल्म को भी पकिस्तान में बेन किया गया था, फ़िल्म को भारत में सब ने बहुत पसंद किया है, ख़ासतौर से इसके गानों को. पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने देश को ख़राब रूप दिखाने के लिए फ़िल्म पर प्रतिबंध लगा दिया था ।

तेरे बिन लादेन 

यह फ़िल्म आतंकी संगठन अलक़ायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन पर बनी है. जिसकी वजह से इसे पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था ।

उठता पंजाब 

इस फ़िल्म को लेकर भारत में भी बहुत कॉन्ट्रोवर्सी हुई थी. एक बार फिर हमारे पड़ोसी मुल्क ने इस फ़िल्म को अभद्र भाषा और नशीले पदार्थो जैसे सीन्स के लिए बैन कर दिया था ।

Source: Bharat Jai

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *